इंटरव्यू में पूछा पहले मुर्गी आयी या अंडा, जवाब सुनकर हो जाएंगे हैरान

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

इंटरव्यू में पूछा पहले मुर्गी आयी या अंडा, जवाब सुनकर हो जाएंगे हैरान ?

 

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई कठिन सवालों के जवाब उसी के अन्दर छुपे होते हैं लेकिन उस सवाल का जवाब इन्टरनेट और दूसरे माध्यम से ढूंढते रहते हैं। भारत की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी है आईएएस और आईपीएस की लेकिन इसके लिए सभी को एक कठिन परीक्षा से गुजरना पड़ता है। हर कैंडिडेट का सपना होता है कि वो आईएएस और आईपीएस की परीक्षा पास करके इस पद को प्राप्त करे।

आईएएस और आईपीएस की परीक्षा तीन चरणों में होती है, पहला चरण प्रीलिम्स एग्जाम का होता है जिसमे आप अपनी बुक्स की स्टडी करके पास कर सकते हो, दूसरा चरण मेन एग्जाम का होता है जिसमे आपको डिस्क्रिप्शन type के प्रश्न पूछे जाते है जिनका उत्तर आपको डिटेल में लिखना होता है, इसके बाद अंतिम चरण में इंटरव्यू होता है, जिसमे कैंडिडेट से दिमाग को घुमा देने वाले प्रश्न पूछे जाते है।

 

इस इंटरव्यू में आपकी पर्सनालिटी और Attitude का टेस्ट लिया जाता है, आप से कब कौनसा प्रश्न पूछा जायेगा इसकी जानकारी किसी को नहीं होती। आपके सामने एक इंटरव्यू पैनल बैठा होगा जो आप से हर प्रकार के प्रश्न पूछेगा। आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों के उदाहरण हम यहाँ दे रहे हैं। आईये जानते है इन प्रश्नों को उनके जवाबो के बारे में।

 

मुर्गी पहले आई या अंडा? आखिरकार मिल ही गया जवाब

 

पहले मुर्गी आई तब उसके गर्भाशय में ओवोक्लाइडिन बना और फिर ये प्रोटीन अंडे की खोल में पहुंचा.

मुर्गी पहले आई या अंडा? (What Came First Hen Or Egg?) इस सवाल ने हजारों सालों से लोगों को परेशान किया हुआ है. आज तक इसका जवाब कोई नहीं दे पाया है लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसका हल भी ढूंढ़ निकाला है और जवाब पूरे तर्क के साथ पेश किया है. 

दरअसल यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के कई प्रोफेसर्स ने मिलकर इसपर शोध किया. लंबे समय तक चली रिसर्च के बाद आखिरकार इसका सही जवाब मिल ही गया. रिसर्च के मुताबिक, सबसे पहले इस दुनिया में मुर्गी आई थी.

वैज्ञानिकों ने बताया, अंडे (Egg) के खोल में ओवोक्लाइडिन नाम का एक प्रोटीन पाया जाता है. इसके बिना अंडे का निर्माण होना नामुमकिन है और क्योंकि यह प्रोटीन सिर्फ और सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में बनता है इसलिए अंडे से पहले मुर्गी इस दुनिया में आई. यानी पहले मुर्गी आई तब उसके गर्भाशय में ओवोक्लाइडिन बना और फिर यह प्रोटीन अंडे के खोल में पहुंचा. इससे यह तो कंफर्म हो गया है कि अंडे से पहले दुनिया में मुर्गी आई थी.

हालांकि डेली एक्सप्रेस के मुताबिक, रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि प्रोटीन पैदा करने वाली मुर्गियां पहले कैसे आईं? इस दल ने अंडे के खोल को देखने के लिए अत्याधुनिक कंप्यूटर हेक्टर का इस्तेमाल किया था.

रिसर्च के हेड वैज्ञानिक डॉ कोलिन फ्रीमैन ने कहा, ‘लंबे समय से यह संदेह बना हुआ था कि अंडा पहले आया लेकिन अब हमारे पास वैज्ञानिक सबूत है जो हमें बताता है कि मुर्गी पहले आई.’

Rate this post

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *