कम्प्यूटर क्यो सीखना चाहिये Very Important Topic ?

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

आपको कम्प्यूटर क्यों सीखना चाहिये?

क्या आप कंप्यूटर के लिए नए हैं? क्या आपको आश्चर्य होता है कि कम्‍प्‍यूटर क्या करते हैं कैसे करते है और आपको इसका उपयोग क्यों करना चाहीये? तो आप सभी का स्‍वागत है डिवाईन कम्‍प्‍यूटर की इस डिजिटल कक्षा में इस में मैनें प्रयास किया है कि आपके कंप्यूटर संबंधी सभी साधरण सवालो का जवाब दे सकु तथा आपके कम्‍प्‍यूटर ज्ञान को बढाने में सहयोग कर सकुं। इस ब्लॉग में आपको पता चलेगा कि कम्‍प्‍यूटर  का उपयोग क्या हैं, उनके विभिन्न प्रकार, और आप उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं। विशेष यह की आपको कंप्यूटर क्यों सीखना चाहिये। क्‍योंकि आज, दुनिया भर में कई लोग हर दिन कंप्यूटर के किसी न किसी रूप का उपयोग करते हैं। कंप्यूटर की सामान्य समझ होने से आप आज की दुनिया में आसानी से काम कर सकते हैं और यह आपको तकनीकी दौर में पीछे छूटने से रोक सकता है।

कम्‍प्‍यूटर सिखना हमारे लिए क्‍यों जरूरी है –

(1) कंप्यूटर आपको तेजी से काम करने में मदद करते हैं जैसे-जैसे कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में सुधार होता है, वैसे-वैसे उनकी क्षमताएं भी बढती जा रही है। उदाहरण के लिए, किसी भाषा की या तकनीक की साधरण समझ रखने वाला इंसान भी कंप्यूटर की सहायता से तेजी से काम कर सकता है। और किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में अधिक लिखने में आनंद के साथ काम कर लेता है जो टाइपराइटर पर टाइप कर रहा हो।

(2) वर्ड प्रोसेसर के साथ, आप दस्तावेज़ में कहीं भी आसानी से संपादन कर सकते हैं, पाठ मिटा सकते हैं, पाठ स्थानांतरित कर सकते हैं, पाठ कॉपी कर सकते हैं, फ़ॉन्ट बदल सकते हैं, और बहुत कुछ कर सकते हैं। पुराने टाइपराइटर के साथ ये सभी चीजें असंभव या कठिन थीं।

(3) कम्‍प्‍यूटर के फिल्‍ड में किसी कार्य या कम्‍प्‍यूटर प्रोग्राम की मूल बातें सीखने के बाद, आप तब तक सीखना जारी रख सकते हैं जब तक आप मास्टर नहीं बन जाते हैं और काम करने में भी आप तेज हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति जो किसी प्रोग्राम से परिचित है और जानता है कि उसका कीबोर्ड शॉर्टकट- की किसी प्रोग्राम में किस त‍रह उपयोग हाता है तो वह सामान्‍य बुनियादी समझ वाले लोगों की तुलना में दो से तीन गुना तेज गति से कार्य कर सकता है।

 (4) कंप्यूटर लगभग किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। क्‍योंकि आज, इंटरनेट से जुड़ने वाला व कंप्यूटर चलाने वाला व्यक्ति वस्तुतः किसी भी प्रश्न का उत्तर पा सकता है। बस एक साधरण सी सर्च करके या कुछ वेबसाइट को सर्फ करके। कंप्यूटर को समझना, इंटरनेट से कनेक्ट करना, ब्राउज़र खोलना, और सर्च इंजन का उपयोग करने से उस व्यक्ति को किसी भी व्यक्ति की तुलना में इतनी अधिक शक्ति मिलती है जो इन चीजों का उपयोग करना नहीं जानता है।

(5) एक कंप्यूटर आपको लगभग कुछ भी सिखा सकता है जो आपको रोजगार में का‍फी सहायक हो जाता है। वस्तुतः किसी भी प्रश्न का उत्तर खोजने में सक्षम होने के नाते, एक कंप्यूटर आपको यह भी सिखा सकता है कि लगभग कुछ भी कैसे करें। किसी विषय के बारे में अधिक जानने के लिए, इंटरनेट पर Google, YouTube और अन्य साइटों पर जाने की दर्जनों कहानियाँ हैं, नौकरी के लिए एक नया कौशल सीखना, या कुछ भी कैसे करना है। यह आप कम्‍प्‍यूटर से बस कुछ ही पलों में अपने ज्ञान व कौशल के अनुसार सिख सकते हैं।

(6) धीरे-धीरे कंप्यूटर और रोबोट इंसानी नौकरी की जगह ले रहे हैं। अधिक से अधिक कंप्यूटर और रोबोट नौकरियों की सहायता कर रहे हैं या बदल रहे हैं जो अतीत में मनुष्यों द्वारा किए जाते आ रहें हैं। यदि आपके पास कंप्यूटर का उपयोग करने की बेहतर समझ है, तो आप इन मशीनों को प्रोग्राम करने में मदद कर सकते हैं, उन्हें ठीक करने का तरीका जान सकते हैं और उनके साथ अधिक कुशलता से काम कर सकते हैं। यदि आपके पास तकनीकी कौशल की कमी है, तो यह अधिक संभावना है कि आप अपनी कंपनी सा संस्‍था से निकाले जाने वाले पहले लोगों में से एक होंगे।

(7) कंप्यूटर के बारे में सीखना आपको नौकरी खोजने में मदद कर सकता है। आज की लगभग हर नौकरी और भविष्य की नौकरियों में कुछ तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है। नौकरी के लिए आवश्यक कंप्यूटर और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के बारे में अधिक सीखना दूसरों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा में हमारी ताकत हो सकती है जो समान नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

(8) कंप्यूटर आपके पैसे बचा सकते हैं। क्‍योंकि वर्तमान में ऑनलाइन दर्जनों ऐसे स्थान हैं जो आपको कीमतों और दुकान की तुलना करने की अनुमति देते हैं। सही कौशल के साथ कोई व्यक्ति जल्दी से सर्वोत्तम मूल्य पा सकता है और यहां तक ​​कि उन्हें अपने घर पर ही मंगवा सकता है बिना कहीं पर जाऐ कंपनी द्वारा वांछित आइटम आपके घर पर ही भेज दिया जाता है।

(9) कम्‍प्‍यूटर पैसे कमाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। वर्तमान में इंटरनेट पर ऐसे कई तरिके है जिनकी सहायता से आप आनलाइन कार्य करके घर बैठे पैसे कमा सकतै है। आप कंपनी या जाब देने वाली संस्‍थाओं को सर्च करके उनके लिये कुछ टास्‍क पुरे करते हैं ओर बदले में वो आपकी कमाई हुइ राशी को आपके बैंक खाते में भेज देते हैं। ऐसा करके लाखों लोग आज अपना घर चला रहे हैं।

45
Created on By PawanDixit

Geography Quiz set 169 For All Goverment Exam's

Geography Quiz set 169 For All Goverment Exam's

1 / 10

किस मुगल बादशाह के आदेश पर बंदा बहादुर की हत्या की गई ?

2 / 10

सैनिक संगठन 'खालसा दल' की स्थापना किसने की

3 / 10

रणजीत सिंह (1792-1839) ने अपने शासनकाल में अनेक विजयी युद्ध लड़े। उनके द्वारा विजित स्थानों को कालक्रमानुसार सजाइए- 1. लाहौर 2. अमृतसर 3. कांगड़ा 4. कश्मीर

4 / 10

रणजीत सिंह ने किस स्थान पर अधिकार करने के बाद 'महाराजा' की उपाधि धारण की ?

5 / 10

रणजीत सिंह को किस विजय अभियान के फलस्वरूप जमजमां नामक तोप की प्राप्ति हुई ?

6 / 10

रणजीत सिंह ने किस मिस्ल से लाहौर (पंजाब की राजनैतिक राजधानी) एवं अमृतसर (पंजाब की धार्मिक राजधानी) छीने?

7 / 10

सूची-I को सूची-II से सुमेलित कीजिए सूची-I A. अमृतसर की संधि(1809) B. रोपड़ की संधि(1831) C. त्रिपक्षीय संधि(1836) सूची-II 1. लार्ड मिन्टो 2. विलियम बैंटिक 3. लार्ड आकलैंड व् शाह शुजा

8 / 10

रणजीत सिंह एवं अंग्रेजों के बीच हुए अमृतसर की संधि (1809 ई०) में किस नदी को दोनों के राज्य-क्षेत्रों के बीच की सीमा निर्धारित की गई ?

9 / 10

रणजीत सिंह ने अपने राज्य प्रशासन, विशेषतः सैन्य प्रशासन, में विभिन्न विदेशियों को भर्ती किया, जिसमें शामिल थे 1. वन्तुरा 2. आलार्ड ३. कोर्ट एवं गार्डनर 4. एविटेबल

10 / 10

पंजाब में सिक्ख राज्य के संस्थापक थे

Your score is

The average score is 38%

0%

5/5 - (1 vote)

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *