क्या है Oxygen Concentrator, इसे घर पर कैसे सेट अप और उपयोग करें?

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

जैसा की हम जानते हैं कि भारत COVID-19 महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है और इस कारण से ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटरों की मांग भी बढ़ गई है. क्या आप जानते हैं कि ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (Oxygen Concentrator) क्या होता है, इसे घर पर कैसे सेट अप और उपयोग किया जा सकता है, यह कैसे काम करता है , इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

COVID-19 महामारी की दूसरी लहर में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी होने से होम आइसोलेटेड मरीजों और अस्पतालों में मध्यम रोगियों के लिए ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटरों (Oxygen Concentrator) की मांग बढ़ रही है. लेकिन सही विनिर्देश का उपयोग करना महत्वपूर्ण है.

मेडिकल ऑक्सीजन की मांग अभी भी जारी है परन्तु ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर को भी एक अच्छे विकल्प के रूप में लिया जा रहा है. औद्योगिक इकाइयों से प्राप्त मेडिकल ऑक्सीजन के विपरीत, जिसे सिलेंडर के माध्यम से आपूर्ति की जाती है, कॉन्सेंट्रेटर ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें घर पर संचालित किया जा सकता है.

Oxygen Concentrator क्या होता है?

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर एक चिकित्सा उपकरण है जो परिवेशी वायु (Ambient air) से ऑक्सीजन को केंद्रित करता है. यह पर्यावरण से हवा को अंदर लेता है और अवांछित गैसों को फ़िल्टर करता है, और फिर शुद्ध ऑक्सीजन को सांस लेने के लिए एक पाइप के माध्यम से मरीज़ों को उपलब्ध कराता है.

Oxygen Concentrator की आवश्यकता कब होती है?

जब रक्त का सेचुरेशन स्तर (Saturation level) 94% से नीचे चला जाता है, तो यह श्वसन संकट का संकेत हो सकता है. आमतौर पर यह अस्पताल में भर्ती होने के योग्य है, लेकिन COVID-19 मामलों में वृद्धि और बेड की कमी के कारण, ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर उन लोगों की मदद कर सकता है, जिनका सेचुरेशन स्तर (Saturation level) 88-92 के बीच में है, यदि वे अस्पताल सेवाओं तक नहीं पहुंच पा रहे हैं या नहीं मिल पा रही है. 

Oxygen Concentrator क्या करता है?

एक ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर हवा को अंदर लेता है और ऑक्सीजन को अलग करता है और इसे  Nasal cannula के माध्यम से एक व्यक्ति में पहुंचाता है.

वायु में 79% नाइट्रोजन और 21% ऑक्सीजन होती है. एक कॉन्सेंट्रेटर बिजली से काम करता है और 95% तक ऑक्सीजन देता है.  यानी ये कॉन्सेंट्रेटर वायुमंडल से वायु या हवा को लेते हैं और उसमें से नाइट्रोजन को छानकर फेंक देते हैं तथा ऑक्सीजन को घना करके बढ़ा देते हैं.

श्वसन संक्रमण में, जिसके कारण ऑक्सीजन सेचुरेशन स्तर (Saturation level) 90% से कम हो जाता है, बाहरी उपकरण से शुद्ध ऑक्सीजन की आपूर्ति होने से फेफड़ों पर बोझ कम होता है. ये कॉन्सेंट्रेटर शरीर के लिए जरूरी ऑक्सीजन की आपूर्ति उसी प्रकार से करते हैं जैसे कि ऑक्सीजन टैंक या सिलेंडर.

हालांकि गंभीर श्वसन संकट के मामलों में, ऑक्सीजन प्रदान करना आवश्यक हो सकता है जो लगभग 99% शुद्ध हो और एक ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (Oxygen Concentrator) उस काम के लिए उतना लाभदायक न हो.

आइये अब जानते हैं कि Oxygen Concentrator आखिर काम कैसे करता है?

एक कॉन्सेंट्रेटर में एक कंप्रेसर (Compressor) और सीव बेड फिल्टर (Sieve bed filter) होते हैं. कंप्रेसर वायुमंडलीय हवा को निचोड़ता है और उस प्रेशर को भी समायोजित करता है जिस पर दी जानी हो. 

सीव बेड ज़िओलाइट (Zeolite) नामक सामग्री से बना होता है जो हवा से नाइट्रोजन को अलग करता है. इस उपकरण में दो सीव बेड होते हैं जो दोनों ही एक टैंक में ऑक्सीजन छोड़ने का काम करते हैं जो कि  Cannula से जुड़ा होता है और साथ ही नाइट्रोजन को अलग छोड़ता है और एक निरंतर लूप बनाता है जो ताजा ऑक्सीजन का उत्पादन करता रहता है.

Oxygen Concentrator को घर में कैसे सेट अप और उपयोग करें?

– ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर को दीवार और फर्नीचर से लगभग 1 से 2 फीट की दूरी पर रखें क्योंकि डिवाइस को हवा प्रसारित करने के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है.

– अगर Prescribe हो तो Humidification बॉटल को कनेक्ट करें. यदि ऑक्सीजन प्रवाह दर 2-3 लीटर प्रति मिनट (LPM) से अधिक है, तो डॉक्टर या चिकित्सा पेशेवर द्वारा एक ह्यूमिडिफायर (Humidifier) निर्धारित किया जाता है.

– इसके बाद, अपनी Humidification बॉटल पर थ्रेडेड कैप (Threaded cap) को अपने ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर  के आउटलेट में फिट करें. बॉटल को तब तक धीरे-धीरे घुमाएं जब तक कि वह मशीन से सुरक्षित रूप से जुड़ न जाए. Humidification बॉटल में हमेशा डिस्टिल्ड या फिल्टर्ड वॉटर का इस्तेमाल करें.

– ऑक्सीजन टयूबिंग (Oxygen tubing) को Humidification बॉटल या एडॉप्टर ( adapter) से अटैच करें.

– ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर में एक एयर इनलेट फिल्टर होता है जो हवा को साफ करता है. इसलिए, सुनिश्चित करें कि कॉन्सेंट्रेटर का उपयोग करने से पहले फिल्टर रखा गया है. फिल्टर को सप्ताह में एक बार गर्म पानी से धोया जा सकता है और उपयोग से पहले सुखाया जा सकता है.

– मशीन को इस्तेमाल करने से कम से कम 15-20 मिनट पहले स्टार्ट कर देना चाहिए. कॉन्सेंट्रेटर को प्लग करने के लिए एक्सटेंशन कॉर्ड (Extension cord) का उपयोग न करें क्योंकि यह संचालित करने के लिए बहुत अधिक पॉवर खींचेगा.

 

– पावर बटन को स्विच ओन (Switch On) करें.  एक बार जब ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर स्टार्ट हो जाता है तो आप हवा के संसाधित होने की आवाज सुनेंगे. मशीन ठीक से काम कर रही है या नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा लाइट इंडिकेटर (Light indicator) की जांच करें.

– लीटर कंट्रोल नॉब (Litre control knob) का पता लगाएँ और इसे निर्धारित लीटर प्रति मिनट (LPM) के अनुसार सेट करें. यदि आप इसके बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. LPM को खुद से किसी भी स्थर पर  समायोजित न करें.

– यह भी सुनिश्चित करें कि ट्यूब में कोई किंक (Kinks) या मोड़ (Bend) नहीं हैं. ऑक्सीजन के निम्न स्तर के लिए अपने चेहरे पर मास्क लगाएं, और सुनिश्चित करें कि इसके किनारों के आसपास कोई गैप न हो.

– यदि आप एक Nasal cannula का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको ऑक्सीजन के उच्च स्तर के लिए इसे अपने Nostrils में ऊपर की ओर समायोजित करना चाहिए. Cannula  के प्रत्येक प्रोंग को एक Nostril में लगाना चाहिए. एक बार जब प्रोंग्स (Prongs) जगह पर हों, तो ट्यूबों को अपने कानों के ऊपर लूप करें. ट्यूब एडजस्टर को ऊपर या नीचे खिसकाकर अपनी ठुड्डी के नीचे सही से समायोजित करें.

तो अबी आप जान गए होंगे कि ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (Oxygen Concentrator) क्या होता है, यह कैसे काम करता है और इसे कैसे घर में सेट अप और उपयोग किया जा सकता 

31
Created on By PawanDixit

Geography Quiz set 162 For All Goverment Exam's

Geography Quiz set 162 For All Goverment Exam's

1 / 10

निम्नलिखित में से किस ग्रह की परिभ्रमण गति सबसे अधिक है ?
Which of the following planets has the highest rotation speed?

2 / 10

निम्नलिखित में से किस ग्रह का अक्षीय झुकाव सबसे अधिक है ?
Which of the following planets has the highest axial tilt?

3 / 10

चन्द्रमा के सदृश दिखाई देने वाला ग्रह है -
The planet that looks like the moon is

4 / 10

सूर्य तथा पृथ्वी के निकटतम ग्रह क्रमश: कौन - से है ?
Which are the closest planets to the Sun and Earth respectively?

5 / 10

सौर मंडल का कौन सा ग्रह लगभग पृथ्वी जितना बड़ा है ?
Which planet in the solar system is almost as big as Earth?

6 / 10

सौर मंडल का सबसे गर्म ग्रह कौन सा है ?
Which is the hottest planet in the solar system?

7 / 10

निम्नलिखित में से किस ग्रह को 'पृथ्वी की बहन' कहा जाता है ?
Which of the following planets is called 'sister of the earth'

8 / 10

पृथ्वी के सर्वाधिक निकट कौन सा ग्रह है ?
Which planet is closest to Earth?

9 / 10

यूरोपवासी किस ग्रह की पूजा देवी के रूप में करते है ?
Which planet do Europeans worship as a goddess?

10 / 10

किस ग्रह को 'शाम का तारा' (Evening Star) कहा जाता है ?
Which planet is called the 'Evening Star'?

Your score is

The average score is 38%

0%

Rate this post

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *