दुनिया के 15-आश्चर्यजनक तथ्य | 15-Amazing Facts in Hindi

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

मौत के सजा सुनाने के बाद आखिर जज साहब पेन के निब क्यों तोड़ देते हैं? और डॉक्टर हमेशा सफ़ेद रंग के कोट ही क्यों पहनते हैं। ग्यास पर खाना तो आप सभी के घर पर बनता होगा। पर क्या आपने ये सोचा है की ग्यास सिलिंडर लाल रंग का ही क्यों होता हैं? अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना। क्योंकि हम आपको रूबरू कराने वाले हैं देश और दुनिया के ऐसे ही Amazing Facts से।  

1. “एलन मस्क” [ Elon Musk ]

Amazing Facts in Hindi
Amazing Facts in Hindi

टेस्ला ( Tesla ), ट्विटर ( Twitter ), स्पेस एक्स ( SpaceX ), द बोरिंग कंपनी ( The Boring Company ), नेरालिंक कारपोरेशन ( NeuraLink Corporation ), ज़िप२ ( Zip2 ) और ओपन एआई ( OpenAI )जैसे बड़े कंपनी के मालिक, ” Elon Musk ” एक ऐसे Chip Design कर रहे हैं जो हमारे म्यूजिक को सीधे हमारे सीधे हमारे दिमाग़ मे Stream करेगा। इसी के साथ वो एक ऐसी तकनीक पर भी काम कर हैं। जो इंसानी दिमाग़ को कंप्यूटर से जोड़ देगी। जिससे ए दुनिया ही बदल जाएगी।  

 2. बरमूडा ट्रायंगल [ Bermuda Triangle ]

आज कई बैज्ञानिक मानते हैं की Bermuda Triangle के रहस्य लगभग सुलझ चूका हैं।  क्योंकि Satellite Image के अध्यन से पता चला हैं की Bermuda Triangle के ऊपर अचानक से बहुत ख़तरनाक तूफान आते हैं, और यह हेक्सागन बादलों में परिणत हो जाते हैं।

जो की Air Bomber की तरह काम करते हैं। इससे हुए ब्लास्ट से तूफान के गति लगभग 170 mile per hour हो जाते हैं। और दुनिया की कोई भी जहाज और हवाई जहाज, इतने तेज तूफान के सामने नहीं टिक सकता।  

3. लव सिग्नल जापान [ Japan Love Sign ]

अगर जापान में कोई लड़की किसी लड़के को पसंद करते हैं, तब वह सीधा उसको जाकर यह नहीं बोलती कि उसे पसंद करती हैं । बल्कि वह लड़के की शर्ट की दूसरी बटन मांगती है।

 क्योंकि जापान में ऐसा माना जाता है कि आपकी शर्ट की दूसरी बटन आपकी दिल की ज्यादा बहुत करीब होते हैं। और अगर आप से ऐसे मे कोई आपसे ये बटन मांगता हैं, तब वो आपसे वो बटन नहीं, आपसे दिल या ने की प्यार मांगती हैं।  

 स्विट्ज़रलैंड देश को दुनियां के सबसे खूबसूरत देश कहां जाता हैं। यह यूरोप के एक छोटा सा देश हैं। यह देश आज तक किसी भी प्रकार युद्ध में शामिल नहीं हुए हैं, इसीलिए इस देश को सबसे सुरक्षित देश भी माना जाता हैं। दुनियां के बड़े-बड़े ऑर्गनाइजेशन का मुख्यालय ( जैसे की संयुक्त राष्ट्र संघ ) इस देश में हैं।

स्विट्ज़रलैंड के बारे कै अजीबोगरीब तथ्य हैं, लेकिन मुझे यह सबसे दिलचस्प लगा इसलिए मैंने आपके साथ साझा करना उचित समझा।

क्या आप को यह पता हैं की रात को 10:00 बजे के बाद वहां पर आप Toilet नहीं जा सकते।   क्योंकि रात के 10:00 बजे के बाद कोई भी आवाज लोगों की नींद खराब कर सकती है। और ऐसे में Toilet Flush पूरे अपार्टमेंट में शोर मचा सकता है।

अगर गलती से भी आपने यह नियम तोड़ा तो आपको बहुत बड़ा जुर्माना के साथ जेल भी हो सकता हैं।  

5. मौत की सजा के बाद जज साहब पेन की निब क्यों तोड़ते हैं [ Why does Judge break the tip of the Pen after the death of penalty ]

Amazing Facts in Hindi
Amazing Facts in Hindi

 आप सभी ने अक्सर किसी फिल्म या टीवी सीरियल में देखा होगा, जज साहब ने ज़ब भी किसी मुजरिम को मौत का सजा सुनाते हैं, तब वे सजा को पेपर पर जिस पेन से लिखते हैं तो उस पेन के निब तोड़ देते हैं। 

 अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा जज साहब क्यों करते हैं? ऐसा काहा जाता है कि यह एक प्रतीकात्मक कार्य होता है। यह इसलिए करा जाता है कि जिस पेन से किसी व्यक्ति को मौत की सजा लिखी गई हो उस पेन को दोबारा इस काम के लिए इस्तेमाल न किया जा सके।  

6. घटनाओं का पूर्वभास [ Foreshadowing of Events ]

 जब भी हमारा अपनों के साथ कुछ बुरा होने वाला होता है, तब हमें कभी-कभी उसका पूर्वाभास हो जाता है। ऐसा ही 2016 में एक परिवार के साथ हुआ। जब वह परिवार की एक पांच साल की बच्ची लेटी लेटी बिस्तर में रोने लगी, जिसके बाद उसके मां ने पूछा कि आखिर वह क्यों रो रही है?   

तब उस बच्चे ने रोते-रोते जवाब दिया कि दादी मां गुजर गई। यह बात सुनकर उनकी मां की थोड़ी हैरानी हुई। लेकिन सबसे ज्यादा आश्चर्य की बात तो यह थी। इस घटना के महज 1 घंटे के बाद उस बच्चे की मां के पास को एक फोन आया की दादी माँ सच में गुजर गई। जिसे सुनकर उसके मां ” shocked ” रह गई।  

7. रहस्यमय व्यक्ति [ Mysterious  Person ]

 दोस्तों साल 1954 पर  टोक्यो एयरपोर्ट पर एक दिन, एक ऐसा आदमी उतरता है । जिसके पास Taured नाम के एक ऐसा देश का वीजा होता है, जो कि इस दुनिया में है ही नहीं।

इतना ही नहीं दोस्तों इस व्यक्ति के साथ दुनिया के अन्य सभी देशों के बीच हावी होती है। और और वह व्यक्ति बताता है कि उसका देश “Taured” एक हजार साल पुराना है। यह सुनकर एयरपोर्ट के सिक्योरिटी ऑफिसर उस व्यक्ति को लॉकअप में बंद कर देते हैं।   

   लेकिन, सबसे आश्चर्य की बात तो यह थी कि, अगले ही दिन वह रहस्यमय तरीके से लॉकअप से अपनेआप गायब हो जाते हैं। जिसके बाद कोई भी उसे खोज नहीं पाता। हालांकि जानकारों का ऐसा मानना है कि शायद दूसरे ग्रह से आया हुआ कोई व्यक्ति था जो गलती से धरती पर आ गया।  

7. रहस्यमय व्यक्ति [ Mysterious  Person ]

Amazing Facts in Hindi
Amazing Facts in Hindi

 दोस्तों साल 1954 पर  टोक्यो एयरपोर्ट पर एक दिन, एक ऐसा आदमी उतरता है । जिसके पास Taured नाम के एक ऐसा देश का वीजा होता है, जो कि इस दुनिया में है ही नहीं।

इतना ही नहीं दोस्तों इस व्यक्ति के साथ दुनिया के अन्य सभी देशों के बीच हावी होती है। और और वह व्यक्ति बताता है कि उसका देश “Taured” एक हजार साल पुराना है। यह सुनकर एयरपोर्ट के सिक्योरिटी ऑफिसर उस व्यक्ति को लॉकअप में बंद कर देते हैं।   

   लेकिन, सबसे आश्चर्य की बात तो यह थी कि, अगले ही दिन वह रहस्यमय तरीके से लॉकअप से अपनेआप गायब हो जाते हैं। जिसके बाद कोई भी उसे खोज नहीं पाता। हालांकि जानकारों का ऐसा मानना है कि शायद दूसरे ग्रह से आया हुआ कोई व्यक्ति था जो गलती से धरती पर आ गया।  

8. कीचड़ फेस्टिवल [ Mud Festival ]

 दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में होली से मिलते जुलते एक Festival मनाया जाता है, जिसे Mud Festival कहते हैं। Mud Festival बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।

इस फेस्टिवल में लोग एक दूसरे को कीचड़ में गिराते हैं। एक दूसरे के ऊपर कीचड़ फेंकते हैं। जवान युवक युवतियों के लिए यह फेस्टिवल एक अवसर से कम नहीं है। इस दौरान बहुत सी युवक युवती ने अपने प्रिय से दिल की बात भी कह देते हैं।      

 एक दूसरे के ऊपर कीचड़ फेकना और लोगों को उठाकर कीचड़ के फेंक देना यह फेस्टिवल का पहला आकर्षण होता है। अगर आपने भी अपने प्रिय से अपने दिल की बात नहीं कह पा रहे हैं, तो यह फेस्टिवल आप का बेस्ट तरीका है आपके प्रिय को प्रपोज करने का। इसके लिए कीचड़ का एक Pool बनाया जाता है। और इसमें लोग एक दूसरे के साथ मस्ती करते हैं। 

 आपको बता दें कि यह जो कीचड़ होता है, हमारे स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मिनरल्स भरे हुए होते हैं। इस फेस्टिवल में शामिल होने के लिए दुनिया भर से हर साल 20 से 25 लाख लोग दक्षिण कोरिया आते हैं। यहां के समुद्र तट पर भी इस तरह का फेस्टिवल मनाया जाता है।  

9. हत्या का पूर्वभास [ Foreboding of Murder ]

 अमेरिका के जाने-माने राष्ट्रपति “अब्राहम लिंकन” को उनके मर्डर से पहले ही उनको पता चल गया था कि उनकी हत्या होने वाली है। क्योंकि उनके बॉडीगार्ड क्रूक के अनुसार उन्हें उनकी हत्या की पहली तीन रात हत्या होने का सपना आया था। जब बॉडीगार्ड क्रुक ने “अब्राहम लिंकन” को घर में ही रहने के लिए कहा तो उन्होंने अपने बॉडीगार्ड क्रूक को गुड नाईट के बदले गुड बाय बोला। जो इस बात की तरफ साफ इशारा करते हैं, कि उन्हें अपने हत्या का पूर्वाभास हो चुका था।

क्या आपको यह पता है, की भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी अपनी हत्या का पूर्वाभास हो गया था। अपनी हत्या से 1 दिन पहले जब वो उड़ीसा में एक सम्मेलन को संबोधित कर रही थी, तो उन्होंने कहा, ” मैं आज यहां हूं, मैं कल यहां नहीं रह सकती।” लेकिन राष्ट्रहित की देखभाल की जिम्मेदारी भारत के प्रत्येक नागरिक के कंधों पर है।

उन्होंने आगे कहा, मैंने अक्सर इसका उल्लेख पहले किया है। कोई नहीं जानता कि मुझे गोली मारने की कितनी कोशिश की गई है, मुझे पीटने के लिए लाठियों का इस्तेमाल किया गया है। भुवनेश्वर में ही मुझे ईट-पत्थर लग गया। उन लोगों ने हर संभव तरीके से मुझ पर हमला किया है।

इंदिरा गांधी ने आगे कहा, मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं जीऊं या मरूं। मैंने एक लंबा जीवन जिया है और मुझे गर्व है कि मैंने अपना पूरा जीवन अपने लोगों की सेवा में बिताया। मुझे सिर्फ इस पर गर्व है और कुछ भी नहीं। मैं अपनी अंतिम सांस तक सेवा करता रहूंगी और जब मैं मर जाऊंगी, तो मैं कह सकता हूं कि मेरे खून की एक-एक बूंद भारत को मजबूती देगी।

10. घबराहट  [ Nervousness ]

 आप सभी ने अक्सर देखा होगा कि, बहुत से लोग जब आपसे बात करते हैं। तब वह अपनी बात के बीच बीच में अपनी नाक को खुजलाने लगते हैं। पर आपने कभी ऐसा सोचा है कि वह ऐसा क्यों करते हैं? साइकोलॉजी को माने तो ना खुजलाने वाला इंसान उस समय ज्यादा नर्वस होता है। और हर वक्त यह सोचता रहता है कि सामने वाला उसके बारे में क्या सोचते हैं।  

11. नोट की पहली तारीख [ First Date of Rupee ]

 दोस्तों भारतीय दो हजार के नोट में आगे दो जगह और पीछे एक जगह बबल्स इसलिए बने रहते हैं, क्योंकि यह बबल्स वह तारीख बताते हैं। जिस तारीख को यह नोट पहली बार चलन में आया था। आपको बता दें कि यह बबल्स का सीक्वेंस होता है 9, 11 और 16। जिस दिन यह नोट पहली बार चलन में आया था।  

12. थम्ब्स  अप [ Thumbs Up ]

 दोस्तों, अब बात करते हैं Thumbs Up की। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Thumbs Up दिखाने का चलन 2000 साल पहले शुरू हुआ था। यह बात है 2000 साल पहले प्राचीन रोम के ग्लेडिएटर्स के बीच होने वाला लड़ाई के।

 ग्लेडिएटर्स  जेल के कैदी होते थे । जिनसे लोगों के मनोरंजन के लिए बड़े-बड़े स्टेडियम में लड़ाइयां कराया जाता था, और जब एक ग्लेडिएटर्स दूसरे ग्लैडिएटर्स को जख्मी कर हरा देता था और अगर स्टेडियम में मौजूद लोग उसको Thumbs Up करके दिखाएं, तो इसका मतलब यह होता था कि हारने वाला ग्लेडिएटर्स को मार डालो। और अगर Thumbs Up नीचे किया तो हारने वाला ग्लेडिएटर्स को छोड़ दिया जाता था।  

13. गाजर खाने से आँखों के रौशनी तेज [ Eating carrots brightness the eyes ]

   हम सभी ने अक्सर सुना है की गाजर खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है।  लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि वास्तव में ऐसा होता है या नहीं? तो हम आपको बताते हैं, ऐसा कुछ नहीं होता है।

      यह बात है 1940 की जिस समय विश्व युद्ध चल रही थी। उसी समय ब्रिटेन ने रडार की खोज कर ली थी और इसकी जानकारी ब्रिटेन ने छुपा के रखी। और किसी और देश की यह बात पता नहीं लगने दी। और जब ब्रिटेन के एयरफोर्स रात को मिशन में निकलती, रडार की वजह से अपने मिशन को सफल कर लेता, और जब दुनिया के दूसरे देशों ने ब्रिटेन के सरकार से यह बात पूछी, कि आपकी एयरफोर्स रातको मिशन कैसे सफल कर पाती है? 

तो ब्रिटेन के सरकार ने झूठ बोल दिया कि हमारे Officers गाजर ज्यादा खाते हैं। जिनकी वजह से उसकी आंखें तेज है और वह रात को भी मिशन सफल कर पाते हैं। आप भी अपने ऑफिसर्स को गाजर खिलाओ। तभी से सब यही बोलते हैं कि गाजर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।  

14. गैस सिलिंडर लाल रंग का ही  क्यों होती हैं [ Why is a gas cylinder red ]

 कभी आपने सोचा है? हमारे घर के किचन में रखा गैस सिलेंडर किसी और रंग को छोड़कर लाल रंग ही क्यों होते हैं?  क्योंकि लाल रंग के Wavelength बहुत ज्यादा होता है। जोकि खतरों से भरी किसी चीज को हमें बहुत दूर से भी दिखा सकता है।  और लाल रंग एलपीजी सिलेंडर को पहचान भी करती है।  

15. डॉक्टर  का कोट सफ़ेद रंग का ही क्यों [ Why Doctors coat is white ]

 जब आप हॉस्पिटल Lab में जाते हैं तो, आपने देखा होगा कि सभी डॉक्टर और नर्स हमेशा सफेद रंग का ही कोट पहनते हैं, और कभी ना कभी आपके मन में इसको जानने का विचार जरूर आया होगा।  तो हम आपको बताते हैं। दरअसल हॉस्पिटल और Labs में बहुत ही Fluid होते हैं। 

जैसे मेडिसिनल केमिकल, जो आसानी से डॉक्टर नर्स के कपड़ों में लग सकते हैं और आप जानते होंगे कि सफेद रंग ही एक ऐसा रंग है।  जिसमें केमिकल्स और Fluid आसानी से दिखाई दे सकते हैं। 

57
Created on By PawanDixit

Geography Quiz set 166 For All Goverment Exam's

Geography Quiz set 166 For All Goverment Exam's

1 / 10

1. Indian Standard Time is based on ?

1. भारतीय मानक समय किस पर आधारित है?

2 / 10

2. What is the distance of the extreme southern part of India from the equator?

2. भूमध्य रेखा से भारत के चरम दक्षिणी भाग की दूरी कितनी है?

3 / 10

3. विश्व के कुल भौगोलिक क्षेत्रफल में भारत का क्षेत्रफल कितना है?

3. What is the area of ​​India in the total geographical area of ​​the world?

 

4 / 10

5. मैकमोहन रेखा, जो भारत और चीन के बीच सीमा निर्धारित करती है, निम्नलिखित में से किस राज्य की उत्तरी सीमा पर खींची गई है?

5. The McMahon Line, which determines the boundary between India and China, is drawn on the northern border of which of the following states?

5 / 10

4. सम्पूर्ण भारत के क्षेत्रफल का कितना प्रतिशत भाग मैदानी भाग के विस्तार में पाया जाता है ?

4. What percentage of the land area of ​​the whole of India is found in the extension of the plain?

6 / 10

6. भारत का कौन-सा भू-आकृति विभाग सबसे पुराना है?

6. Which geomorphological division of India is the oldest?

7 / 10

 

7. स्वतंत्रता से पहले किस भारतीय क्षेत्र को 'काला पानी' के नाम से जाना जाता था?

7. Which Indian region was known as 'Kala Pani' before independence?

8 / 10

8. निम्न में से किस भारतीय राज्य से कर्क रेखा नहीं गुजरती है?

8.Tropic of Cancer does not pass through which of the following Indian states?

9 / 10

9. भारत की मुख्य भूमि को रामेश्वरम द्वीप से कौन अलग करता है?

9. What separates the mainland of India from the island of Rameswaram?

10 / 10

10. भारत के किस स्थान को वर्तमान में 'सफेद पानी' के नाम से जाना जाता है?

10. Which place in India is currently known as 'White water'?

Your score is

The average score is 54%

0%

3.6/5 - (5 votes)

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *