Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: जानिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन से जुड़ी ये रोचक बातें

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

भारत के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती हर साल 23 जनवरी को मनाई जाती है। इस साल भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस का पर्व 24 जनवरी के बजाए 23 जनवरी से मनाने का फैसला लिया है। अब से हर साल सुभाष चंद्र बोस की जयंती से गणतंत्र दिवस पर्व का आगाज होगा। भारत सरकार का यह निर्णय नेताजी के सम्मान और देश की स्वतंत्रता में उनके संघर्षों को याद रखने के लिए लिया गया है। इस साल भारत सुभाष चंद्र बोस की 124वीं जयंती मना रहा है। सुभाष चंद्र बोस एक वीर सैनिक, योद्धा, महान सेनापति और कुशल राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने देश को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद कराने के लिए आजाद हिंद फौज के गठन से लेकर हर भारतीय को आजादी का महत्व समझाने तक हर काम को किया। वह केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लिए प्रेरणा हैं। ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’ ये वह नारा है जिसने हर भारतवासी के खून को गरम कर दिया। अंग्रेजों से लड़ने के लिए एक ऐसी ताकत दी, जिसे हम देशभक्ति का नाम दे सकते हैं। लेकिन भारत के इस महान नेता के बारे में आप कितना जानते हैं? सुभाष चंद्र बोस के बारे में कई ऐसी बातें हैं, जिसे जानकर आप हर भारतीय गर्व करेगा। चलिए जानते हैं सुभाष चंद्र बोस की जयंती के मौके पर उनसे जुड़ी रोचक बातें। 

सुभाष चंद्र बोस का बचपन और शिक्षा

सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को ओडिशा राज्य के कटक में एक संपन्न बंगाली परिवार में हुआ था। सुभाष चंद्र बोस के 7 भाई और 6 बहनें थीं। अपने माता-पिता के 14 बच्चों में वह 9 वीं संतान थे। उनके पिता का नाम जानकीनाथ बोस और माता का नाम प्रभावती देवी था। सुभाष चंद्र बोस ने अपनी शुरुआती शिक्षा कटक के रेवेंशॉव कॉलेजिएट स्कूल से पूरी की। आगे की पढ़ाई के लिए 1913 में कलकत्ता के प्रेसीडेंसी कॉलेज में दाखिला लिया। यहां से साल 1915 में उन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास की। उनके माता पिता चाहते थे कि सुभाष चंद्र बोस भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाएं। सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए उन्हें इंग्लैंड के कैंब्रिज विश्वविद्यालय भेजा गया था।

प्रशासनिक सेवा में नेताजी का चौथा स्थान

ये किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं था कि अंग्रेजों के शासन में जब भारतीयों के लिए किसी परीक्षा में पास होना तक मुश्किल होता था, तब नेताजी ने भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में चौथा स्थान हासिल किया। उन्होंने पद संभाला लेकिन भारत की स्थिति और आजादी के लिए सब छोड़कर स्वदेश वापसी की और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़ गए। नेताजी और महात्मा गांधी के विचार कभी नहीं मिले लेकिन दोनों ही नेताओं की मंशा एक ही थी भारत की आजादी। महात्मा गांधी उदार दल के नेता थे और सुभाष चंद्र बोस क्रांतिकारी दल का नेतृत्व कर रहे थे।

नेताजी और द्वितीय विश्व युद्ध

साल 1938 में सुभाष चंद्र बोस को राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष भी निर्वाचित किया गया। उन्होंने राष्ट्रीय योजना आयोग का गठन किया। एक साल बाद 1939 के कांग्रेस अधिवेशन में गांधी जी के समर्थन से खड़े पट्टाभि सीतारमैया को नेताजी ने हरा दिया। इसके बाद गांधी जी और बोस के बीच की अनबन बढ़ गई तो नेताजी ने खुद से कांग्रेस पार्टी छोड़ दी। उन दिनों दूसरा विश्व युद्ध हो रहा था। नेताजी ने अंग्रेजो के खिलाफ अपनी मुहिम तेज कर दी। जिसके कारण उन्हे घर पर ही नजरबंद कर दिया गया लेकिन नेताजी किसी तरह जर्मनी भाग गए। यहां से उन्होंने विश्व युद्ध को काफी करीब से देखा।

64
Created on By PawanDixit

Geography Quiz set 154 For All Goverment Exam's

Geography Quiz set 154 For All Goverment Exam's

1 / 10

पटकाई की पहाड़ियां भारत को अलग करती है ?
Patkai hills separate India?

2 / 10

राज्य समूह जिनसे मणिपुर की सीमाएं लगी हुई हैं -
State group with which Manipur borders -

3 / 10

भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा का निर्धारण किसने किया ?
Who determined the boundary between India and Pakistan?

4 / 10

निम्नलिखित राज्यों में से कौन - सा राज्य तीन तरफ से बांग्लादेश से घिरा है ?
Which one of the following states is surrounded by Bangladesh on three sides?

5 / 10

डूरंड लाइन निम्नलिखित दो देशों के बीच की सीमा रेखा है -
Durand Line is the boundary line between the following two countries -

6 / 10

पाकिस्तान की सीमाओं से लगे भारतीय राज्य कौन - कौन से हैं ?
Which are the Indian states bordering Pakistan?

7 / 10

अरब सागर में स्थित भारतीय द्वीपों की सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण विशिष्टता क्या है ?
What is the most important feature of the Indian islands located in the Arabian Sea?

8 / 10

भारत का पूरबतम स्थान निम्नलिखित में से किस राज्य में अवस्थित है ?
In which of the following states is the easternmost point of India located?

9 / 10

निम्नलिखित प्रमुख भारतीय नगरों में से कौन - सा एक सबसे अधिक पूर्व की ओर अवस्थित है ?

10 / 10

भारत के किस भाग में बैरन ज्वालामुखी द्वीप स्थित है ?
In which part of India is the Barren Volcanic Island located?

Your score is

The average score is 53%

0%

Rate this post

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *