UP Budget 2022 Highlights: जानें यूपी बजट 2022 की दस बड़ी बातें

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

UP Budget 2022 Highlights: यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने यह बजट पेश किया है. इस बार की बजट में प्रदेश की सुरक्षा व्‍यवस्‍था, महिलाओं की सुरक्षा, युवाओं को नौकरी, कृषि सहित सभी विभागों में फोकस किया गया है.

UP Budget 2022 Highlights: उत्‍तर प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आज (26 मई 2022) विधानमंडल में लगभग 6 लाख 15 हजार करोड़ रुपए का पहला बजट (UP Budget 2022) पेश किया. यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने यह बजट पेश किया है. इस बार की बजट में प्रदेश की सुरक्षा व्‍यवस्‍था, महिलाओं की सुरक्षा, युवाओं को नौकरी, कृषि सहित सभी विभागों में फोकस किया गया है.

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार के नेतृत्व में लगातार प्रदेश विकास के मार्ग पर आगे बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था का राज स्थापित होने से बड़े पैमाने पर निवेश हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 2.5 लाख किसानों को किसान निधि की राशि का लाभ दिया गया है.

Lucknow | Uttar Pradesh Finance Minister Suresh Khanna presents the State Budget 2022-23 in the Legislative Assembly pic.twitter.com/xvKZnYQYZC— ANI UP/Uttarakhand (@ANINewsUP) May 26, 2022

दूसरे कार्यकाल का पहला बजट

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि राज्य के इतिहास में ऐसा 37 सालों के बाद हुआ है जब किसी पार्टी को लगातार दो बार प्रदेश की जनता ने सरकार बनाने हेतु चुना है. योगी सरकार के वित्त मंत्री के रूप में सुरेश खन्ना लगातार छठा बजट पेश किए. बता दें यह योगी सरकार का छठवां तथा प्रदेश की बीजेपी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट है.

प्रदेश के बजट में ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश’ का संकल्प है… pic.twitter.com/UW6Fqw3SSC— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) May 26, 2022

यूपी बजट 2022 की दस बड़ी बातें

1. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि साल 2019 में पीएम मोदी ने पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखा था. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के लक्ष्य को पूरा करने में राज्य का योगदान अहम हैं इसलिए प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने तथा एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

2. वित्त मंत्री बजट पेश करते हुए कहा कि राज्य के 75 जिलों में ‘खेलो इंडिया’ सेंटर स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है. सूक्ष्म एवं लघु उद्योग क्षेत्र में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण तथा कौशल विकास के लिए 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

3. यूपी में दिव्यांग भरण-पोषण अनुदान की धनराशि जो साल 2017 के पहले मात्र 300 रूपये प्रतिमाह प्रति व्यक्ति थी. इसे अब बढ़ाकर 1000 रूपये प्रतिमाह कर दिया गया है. इससे प्रदेश के 11 लाख से अधिक दिव्यांगजन लाभान्वित हो रहे हैं. वित्तीय वर्ष 2022-2023 के बजट में योजना के लिए 1000 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

4. कृषकों को सिंचाई के लिए डीजल विद्युत के स्थान पर वैकल्पिक ऊर्जा प्रबन्धन के तहत प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना के अन्तर्गत कृषकों के क्षेत्रों पर सोलर पम्पों की स्थापना करायी जा रही है. कृषि क्षेत्र में 5.1 प्रतिशत विकास दर पाने का लक्ष्य रखा गया है. गन्ना भुगतान हेतु 1 हजार करोड़ का बजट तथा कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है.

5. बता दें योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने पहले बजट में कुंभ मेला प्रयागराज हेतु 100 करोड़ रुपये की घोषणा की है. वहीं स्वच्छ भारत मिशन शहरी हेतु 1353 करोड़ रुपये और बुंदेलखंड की विशेष योजना के लिए 500 करोड़ रुपये की घोषणा की है.

6. किसानों की दुर्घटनावश मौत या दिव्यांगता की दशा में अधिकतम पांच लाख रुपये दिये जाने का प्रावधान है. वित्तीय वर्ष 2022-2023 के बजट में इस योजना के लिए 650 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

7. इस बार वृद्धावस्था पेंशन 500 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए की गई है. वहीं बिजली में रीवैम्प हेतु 31 हजार करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया है. 14 मेडिकल कॉलेजों को 2100 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है.

8. इस बार के बजट बाढ़ नियंत्रण के लिए 2700 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित है. नमामि गंगे में जल जीवन मिशन को 19,500 करोड़ रुपए से अधिक प्रस्तावित किया गया है.

9. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट 2022 पेश करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में जनपद स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क की स्थापना की जा रही है. महिला सामर्थ्य योजना के लिए 72 करोड़ 50 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गयी है.

10. वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि वाराणसी में क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा. इस स्टेडियम के लिए 95 करोड़ रूपए दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि धार्मीक स्थलों के सुरक्षा एवं संरक्षण पर जोर दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त पीएसी की तीन महिला बटालियन का गठन भी किया जाएगा.

इतिहास का सबसे बडा बजट

इस बार यूपी का बजट लगभग 6 लाख 15 हजार करोड़ रुपए का है. बता दें पिछला बजट लगभग साढ़े पांच लाख करोड़ रुपए का था. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार इस बार राज्य के इतिहास का सबसे बडा बजट पेश की है. इस बजट से राज्य सरकार साल 2024 में होने वाले लोक सभा चुनाव हेतु पुख्ता जमीन तैयार करने के प्रयास में हैं.

56
Created on By PawanDixit

Geography Quiz set 155 For All Goverment Exam's

Geography Quiz set 155 For All Goverment Exam's

1 / 10

निम्नलिखित में से कौन पृथ्वी पर प्रकाश का स्रोत है?
Which one of the following is the source of light on the earth?

2 / 10

वह वृत्त जो ग्लोब को दिन और रात में विभाजित करता है, कहलाता है
The circle that divides the globe into day and night is called

3 / 10

पृथ्वी के एक चक्कर की अवधि को कहा जाता है
The period of one rotation of the earth is known as

4 / 10

यदि पृथ्वी न घूमती तो क्या होता?
What would have happened if the earth did not rotate?

5 / 10

366 दिनों वाला वर्ष कहलाता है
year with 366 days is called

6 / 10

पृथ्वी पर ऋतुएँ क्यों बदलती हैं?
Why do seasons change on the earth?

7 / 10

उत्तरी गोलार्द्ध में सबसे बड़ा दिन और सबसे छोटी रात कब होती है ?
When do the longest day and the shortest night occur in the northern hemisphere?

8 / 10

ऑस्ट्रेलिया में क्रिसमस किस मौसम में मनाया जाता है ?
In which season Christmas is celebrated in Australia

9 / 10

पृथ्वी पर विषुव कब होते हैं?
When do equinoxes occur on the earth

10 / 10

पृथ्वी पर दिन और रात होते हैं
Days and nights occur on earth due to

Your score is

The average score is 59%

0%

Rate this post

Spread The Love And Share This Post In These Platforms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *